Blood Type Diet: अपने ब्लड ग्रुप के हिसाब से आपको क्या खाना चाहिए


हर किसी का ब्लड ग्रुप होता है। प्रत्येक व्यक्ति 8 प्रकार के रक्त समूहों O+, O-, A+, A-, B+, B-, AB+ और AB- में से एक से संबंधित होता है, जिनके अपने अद्वितीय गुण होते हैं। कई अध्ययनों ने रक्त के प्रकारों को हृदय रोग के जोखिम से जोड़ा है, यह कितना मनोरम है या मच्छरों के लिए हो सकता है और बहुत कुछ। विशेषज्ञों ने यह भी दावा किया है कि किसी के रक्त समूह के आधार पर आहार लेना भी स्वस्थ और वजन घटाने के अनुकूल साबित हो सकता है। लेकिन इसमें से कितना सच है?
1996 में प्रकाशित अपनी पुस्तक, ईट राइट 4 योर टाइप में प्राकृतिक चिकित्सक डॉ. पीटर डी’एडमो ने अपने पाठकों को ब्लड टाइप डाइट से परिचित कराया है। इस प्रकार के आहार के पीछे विचार यह है कि प्रत्येक व्यक्ति जो भोजन करता है वह किसी के रक्त प्रकार के साथ रासायनिक रूप से प्रतिक्रिया करता है। इसका मतलब यह है कि यदि आप अपने रक्त प्रकार के लिए डिज़ाइन किए गए खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो इसे अधिक प्रभावी ढंग से पचाया जा सकता है और आपके शरीर को इष्टतम लाभ प्रदान करेगा।

खाने के लिए खाद्य पदार्थ, आपके रक्त प्रकार के अनुसार
डी’एडमो के अनुसार, यहाँ आपके रक्त समूह के लिए सबसे उपयुक्त खाद्य पदार्थों पर एक नज़र डाली गई है।

अ लिखो

टाइप ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों को मांस उत्पादों से बचना चाहिए और अपने आहार में फल और सब्जियां, बीन्स और फलियां, और साबुत अनाज शामिल करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि टाइप ए रक्त में ‘संवेदनशील प्रतिरक्षा प्रणाली’ होती है।

टाइप बी

हरी सब्जियां, अंडे, कुछ मीट खाएं और कम वसा वाली डेयरी लें। मक्का, गेहूं, एक प्रकार का अनाज, दाल, टमाटर, मूंगफली और तिल खाने से बचें। जबकि कुछ मीट की अनुमति है, चिकन से बचना चाहिए।

एबी टाइप करें

इस ब्लड ग्रुप के लोगों को सीफूड, टोफू, डेयरी, बीन्स, साग और अनाज खाना चाहिए लेकिन मकई, बीफ और चिकन से बचना चाहिए। AB टाइप ब्लड वालों के पेट में एसिड कम होता है। कैफीन, शराब और स्मोक्ड या ठीक किया हुआ मांस नहीं खाना चाहिए।

ओ टाइप करें

इस रक्त प्रकार से संबंधित लोग उच्च-प्रोटीन आहार खा सकते हैं, जिसमें दुबला मांस, मुर्गी पालन, मछली और सब्जियां शामिल हैं। वे अनाज, बीन्स और डेयरी पर आसानी से जा सकते हैं।


मर्यादाएं क्या होती हैं?

जब ब्लड टाइप डाइट की बात आती है तो कई सीमाएं हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, आपको इसका कड़ाई से पालन करना होगा, जिसका अर्थ है कि यह आपकी खाना पकाने और खरीदारी की सूची तय कर सकता है, जबकि आपको कुछ पोषण से भी दूर रखता है।

पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोग इस सख्त योजना पर टिके नहीं रह पाएंगे क्योंकि उन्हें अन्य कारकों पर भी पूरा ध्यान देना होगा। उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति को मधुमेह है, तो उन्हें अमेरिकन डायबिटीज़ एसोसिएशन के अनुसार अधिक व्यावहारिक आहार दृष्टिकोण का पालन करना पड़ सकता है। ब्लड ग्रुप डाइट का पालन करने के लिए व्यक्ति को अपने ब्लड ग्रुप के अनुसार खाद्य पदार्थों का पालन करने की आवश्यकता होती है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए काम नहीं कर सकता है।

क्या इस प्रकार का आहार वास्तव में काम करता है?


डी’एडमो की किताब में पेश की गई अधिकांश खाद्य योजनाएं स्वस्थ खाने और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचने पर केंद्रित हैं, जो वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य में सहायता के लिए जाने जाते हैं।

हालांकि, 2013 में अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रिशन द्वारा एक व्यापक अध्ययन किया गया था जिसमें पाया गया कि “रक्त प्रकार के आहार के कथित स्वास्थ्य लाभों को मान्य करने के लिए कोई सबूत नहीं है।”

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